Petrol Pump Se Related Janne Yogya Jaroori Baten

Petrol Pump Se Related Janne Yogya Jaroori Baten


petrol pump se related janne yogya jaroori baten, important things to know related to petrol pump, what should we know about petrol pump, petrol pump facilities

petrol pump se related janne yogya jaroori baten

पेट्रोल पंप से सम्बंधित जानने योग्य जरूरी बातें


आधुनिक जीवन शैली में यातायात के साधन विलासिता के साथ-साथ सभी की जरूरत भी बन गए हैं। सभी यातायात के साधनों जैसे बस, कार, ऑटो, स्कूटर, मोटरसाइकिल आदि के लिए पेट्रोल पंप का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। हम सभी को अपने वाहन में पेट्रोल भरवाने के लिए नियमित रूप से पेट्रोल पंप पर जाना पड़ता है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि हर किसी के जीवन में पेट्रोल पंप का एक महत्वपूर्ण जुड़ाव रहता है। पेट्रोल पंप पर हमें पेट्रोल या डीजल के रूप में ईंधन तो मिलता ही है तथा उसके साथ-साथ कुछ ऐसी सुविधाएँ भी हमें मिलती हैं जो हर पेट्रोल पंप द्वारा दी जानी आवश्यक है।

हममें से अधिकतर को उन सभी सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं है। दरअसल पेट्रोल पम्पों के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम कायदे बनाए गए हैं जिनके तहत हर पेट्रोल पंप को कुछ जरूरी सेवाएँ गाहकों को देना आवश्यक है।

अगर कोई व्यक्ति इन सर्विसेज में से किसी भी सर्विस की अनुपलब्धता के बारे में शिकायत करता है तथा अगर जाँच में शिकायत सही पाई जाती है तो कार्यवाही के फलस्वरूप उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस तक भी निरस्त हो सकता है।

Important things to know related to petrol pump


सभी पेट्रोल पम्पों पर ये कुछ मुफ्त सुविधाएँ उपलब्ध होनी चाहिए जैसे वाहनों के पहियों में हवा भरने की सुविधा, पीने के लिए शुद्ध पानी की सुविधा, फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा और इमरजेंसी फोन कॉल की सुविधा आदि।

सबसे पहले हम गाड़ीयोँ के पहियों में हवा भरने की सुविधा के बारे में बात करेंगे। दरअसल सभी पेट्रोल पम्पों द्वारा गाड़ियों के पहियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है।

इस कार्य के लिए हर पेट्रोल पंप पर हवा भरने के लिए इलेक्ट्रोनिक मशीन तथा हवा भरने से सम्बंधित कार्य के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना जरूरी है।


यह सुविधा पूर्णतया निशुल्क होती है तथा इसके लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर इस कार्य के लिए नियुक्त व्यक्ति पैसे की मांग नहीं कर सकता है।

अगर कोई व्यक्ति इस कार्य के लिए पैसे की मांग करता है तो उस पेट्रोल पंप की शिकायत सम्बंधित तेल कंपनी को की जा सकती है।

जनता में जागरूकता की कमी की वजह से अधिकतर पट्रोल पम्पों पर यह सुविधा नहीं दी जाती है तथा जहाँ दी जाती है वहाँ पर कई लोग अज्ञानवश पैसा भी दे देते हैं।

हर पेट्रोल पंप पर पीने के लिए शुद्ध पानी भी उपलब्ध होना चाहिए। सभी पेट्रोल पम्पों पर किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी के लिए फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए तथा इस बॉक्स में जीवनरक्षक दवाइयों के अतिरिक्त मरहम-पट्टी भी होनी चाहिए।

अगर कोई पेट्रोल पंप फर्स्ट एड बॉक्स मांगे जाने पर आनाकानी करता है या फिर मना कर देता है तो इस सम्बन्ध में भी तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है।

अगर हम कभी रास्ते में फँस जाएँ या फिर हमारे पास फोन की सुविधा नहीं हो तो हम किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है तथा इसके लिए भी कोई कर्मचारी मना नहीं कर सकता है। यदि कोई मना करता है या इसके लिए पैसे की मांग करता है तो हम इसकी भी शिकायत तेल कंपनी से कर सकते हैं।

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Follow Us on Twitter
Follow Us on Facebook
Subscribe Our YouTube Travel Channel
Subscribe Our YouTube Healthcare Channel

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार N24.in के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति N24.in उत्तरदायी नहीं है.

0 Comments