Success Ke Liye Essential Hai Positive Environment

Success Ke Liye Essential Hai Positive Environment


success ke liye essential hai positive environment, positive environment is essential for success, positive thinking for success, reason of failure is negativity, positivity is necessary for success, positive atmosphere for success

success ke liye essential hai positive environment

सफलता के लिए जरूरी है सकारात्मक माहौल


इंसान एक सामाजिक प्राणी है तथा बिना समाज के उसका अकेला रह पाना बहुत मुश्किल होता है. हम अपने आस पास इंसानों की भीड़ देखने के आदी हैं तथा खुद भी वक्त बेवक्त उस भीड़ का हिस्सा बने रहते हैं.

हर इंसान के जीवन पर उसके आस पास के माहौल का बहुत प्रभाव पड़ता है. यह माहौल सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों प्रकार का हो सकता है परन्तु अधिकतर परिस्थितियों में यह माहौल नकारात्मक ही साबित होता है.

अपनी प्रगति के लिए हमें वो सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए जो आवश्यक होते हैं. इंसान की प्रगति का सबसे प्रमुख तथा सर्वप्रथम सहायक कारक उसके आसपास का परिवेश ही होता है.

परिवेश से मतलब प्राकृतिक माहौल से नहीं हैं बल्कि उसके आस पास रहने वाले वे सभी लोग हैं जिनका उसके जीवन पर कभी न कभी प्रभाव पड़ता है.

Home is first school for success


इंसान अपने घर, परिवार तथा समाज से बहुत कुछ सीखता है तथा इस परिवेश का उसके मानसिक विकास पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

बहुत से लोग तो अपने आस पास के लोगों की सलाह पर ही अमल करके चलते हैं परन्तु हम यह नहीं समझ पाते हैं कि हमारे आसपास के लोग जाने अनजाने में कब, कैसे और क्यों हमारा नुकसान कर रहे हैं.

बहुत से लोग हमारे सच्चे हितेषी होने का ढिंढोरा पीटते हैं परन्तु जब भी कभी कोई आवश्यकता होती है तब वही लोग सबसे पहले गायब हो जाते हैं.

इस प्रकार के लोग सिर्फ और सिर्फ अपनी सुविधा के हिसाब से मिलना चाहते हैं तथा उन्हें आपकी परेशानी से कोई लेना देना नहीं होता है.

Remembering past is big mistake for success


इसी प्रकार बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा आपके अतीत की गलतियों को हर मौके पर सबके सामने उजागर करना पसंद करते हैं तथा वे लोग यह समझना ही नहीं चाहते हैं कि अब आपकी गलतियों का समय निकल चुका है तथा आप अपनी गलतियों से सबक ले चुके हैं.

बहुत से लोग हर कार्य में हमेशा नकारात्मक संभावनाएँ ही टटोलते रहते हैं तथा जब भी आप कोई कार्य प्रारंभ करने की सोचते हैं तब वे लोग आपको उस कार्य को असंभव बताकर उसे करने से मना करते हैं.


ऐसा जरूरी नहीं है कि इस तरह के लोग आपकी प्रगति से जलते हैं या वे आपको उन्नति करते हुए नहीं देखना चाहते हैं, बल्कि हो सकता है कि वे लोग अपने हिसाब से तो आपके लिए बहुत अच्छा निर्णय लेने का प्रयास कर रहे होते हैं, परन्तु उनके सोचने तथा निर्णय लेने की क्षमता में कमी ही उन्हें एक सीमा में बाँध देती हो.

दरअसल हर इंसान का सोचने का तरीका तथा उसकी शारीरिक एवं मानसिक क्षमता दूसरे इंसान से अलग होती है तथा हर इंसान अपनी क्षमताओं को ध्यान में रखकर ही यह तय कर पाता है कि वह क्या कर सकता है और क्या नहीं.

बहुत से लोग अपने हित को साधने तथा हमें गुमराह करने के लिए हमसे झूठ भी बोलते रहते हैं. ऐसे लोग कभी अपनी प्रशंसा करते हैं तथा कभी हमारी प्रशंसा कर हमें गुमराह करते रहते हैं.

उपरोक्त सभी बातों का एक ही निचोड़ है कि हमें हमारी प्रगति के लिए खुद को ही निर्णय लेने होंगे क्योंकि अपनी क्षमताओं का सही-सही आंकलन सिर्फ और सिर्फ हम ही कर सकते हैं तथा कोई और हमारी क्षमताओं के बारे में उतना नहीं जान सकता है जितना हम जानते हैं.

अतः हमें बिना परिवेश से प्रभावित हुए अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उस दिशा में सतत आगे बढ़ना होगा तभी हमें अपनी इच्छित सफलता प्राप्त हो सकती है.

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Follow Us on Twitter
Follow Us on Facebook
Subscribe Our YouTube Travel Channel
Subscribe Our YouTube Healthcare Channel

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार N24.in के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति N24.in उत्तरदायी नहीं है.

0 Comments