Registered Pharmacist Ke Liye Minimum Age Limit Kya Hai?

Registered Pharmacist Ke Liye Minimum Age Limit Kya Hai?


registered pharmacist ke liye minimum age limit kya hai, what is the minimum age limit for registered pharmacist, registered pharmacist age limit, age limit for d pharm registered pharmacist, age limit for b pharm registered pharmacist, minimum age to become registered pharmacist


रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट के लिए न्यूनतम उम्र सीमा क्या है?


फार्मेसी में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स के सामने एक बड़ा प्रश्न यह रहता है कि एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट के रूप में कार्य करने की न्यूनतम उम्र क्या है यानि एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट कहलाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा क्या है.

एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट के लिए मिनिमम ऐज, फार्मेसी के प्रमुख कोर्सेज जैसे डी फार्म और बी फार्म में एडमिशन लेने की मिनिमम ऐज से बिलकुल अलग है और इसका उससे कोई रिलेशन नहीं है.

फार्मेसी के किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने की उम्र सीमा फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया यानि पीसीआई के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारें तय करती है.

कई राज्यों और कई यूनिवर्सिटीज में यह उम्र सीमा अलग-अलग हो जाती है जैसे एडमिशन के लिए जो मिनिमम ऐज पीसीआई ने डिसाइड की है वह इन राज्यों या यूनिवर्सिटीज द्वारा डिसाइड की हुई ऐज लिमिट से मेल नहीं खाती है.

राज्यों के साथ यूनिवर्सिटीज की बात इसलिए हो रही है क्योंकि आज कल पूरे भारत में प्राइवेट यूनिवर्सिटीज का काफी चलन है जिनमे फार्मेसी के कोर्स भी बहुतायत में करवाए जाते हैं.

चूँकि कोई भी यूनिवर्सिटी एक ऑटोनोमस बॉडी होती है जो प्रवेश के लिए अपने नियम भी बना सकती है जिनमे एडमिशन के लिए मिनिमम और मैक्सिमम ऐज सम्बन्धी नियम प्रमुख है.

अलग-अलग स्टेट्स एवं यूनिवर्सिटीज में मिनिमम ऐज को लेकर अलग-अलग नियम कायदे होने की वजह से बहुत से कैंडिडेट्स एडमिशन को लेकर वे हमेशा कंफ्यूज रहते है.

कई बार कुछ कैंडिडेट्स मिसगाइड होकर ऐज लिमिट के दायरे से बाहर प्रवेश ले लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आज हम इसी विषय में बात करेंगे कि भारत के विभिन्न राज्यों में फार्मासिस्ट के रजिस्ट्रेशन के लिए और एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र क्या है.

Minimum age to become registered pharmacist


अगर हम रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट के लिए मिनिमम ऐज की बात करें तो फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया यानि पीसीआई द्वारा मई 2016 में जारी एक सर्कुलर के अनुसार एक फार्मासिस्ट के लिए अपने स्टेट की फार्मेसी कौंसिल में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए न्यूनतम आयु यानि मिनिमम ऐज 18 वर्ष है.

इस सर्कुलर में पीसीआई ने स्पष्ट किया है कि भारत के अलग-अलग राज्यों में डी फार्म और बी फार्म में प्रवेश के लिए मिनिमम ऐज लिमिट चाहे कुछ भी हो लेकिन फार्मासिस्ट के रूप में उनका रजिस्ट्रेशन 18 वर्ष की आयु के बाद में ही होगा.

registered pharmacist ke liye minimum age limit kya hai

यानि अगर किसी कैंडिडेट ने 15 वर्ष की उम्र में डी फार्म में प्रवेश ले कर दो वर्षों के बाद 17 वर्ष की उम्र में अपना डी फार्म कम्पलीट कर लिया तो भी उसे फार्मेसी कौंसिल में रजिस्ट्रेशन के लिए एक वर्ष तक इन्तजार करना होगा.

इस प्रकार यह स्पष्ट है कि ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने 18 वर्ष की आयु से पहले अपना डी फार्म कोर्स पूर्ण कर लिया हो लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन तो 18 वर्ष की आयु के बाद में ही हो पाएगा.


यहाँ यह ध्यान रखने योग्य बात है कि जब तक एक फार्मासिस्ट का अपने राज्य की फार्मेसी कौंसिल में रजिस्ट्रेशन नहीं होता है तब तक वह रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट नहीं कहलाता है.

और अगर आप रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट नहीं है तो आप ना तो अपनी फार्मेसी यानि केमिस्ट शॉप शुरू कर पाएँगे और ना ही आप किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर पाएँगे.

यहाँ पर एक जरूरी बात यह है कि फार्मासिस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की 18 वर्ष की उम्र डी फार्म के साथ-साथ बी फार्म के लिए भी है लेकिन यह ऐज लिमिट डी फार्म कैंडिडेट्स के लिए अधिक महत्वपूर्ण है.

अगर बी फार्म कोर्स की बात करें तो लगभग सभी विद्यार्थियों का बी फार्म उनकी 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद में ही हो पाता है जिस वजह से इनके सामने किसी भी तरह के कनफूजन की स्थिति नहीं रहती है.

उम्मीद है कि आज की ये जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी और अब आप डिप्लोमा इन फार्मेसी यानि डी फार्म कोर्स में प्रवेश लेते समय मिनिमम और मैक्सिमम ऐज लिमिट के साथ रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट के लिए मिनिमम ऐज का भी ध्यान रखेंगे.

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Follow Us on Twitter
Follow Us on Facebook
Subscribe Our YouTube Travel Channel
Subscribe Our YouTube Healthcare Channel

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार N24.in के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति N24.in उत्तरदायी नहीं है.

0 Comments